बिजनेस

SBI में है खाता तो पढ़ लें खबर, पैसे निकालने पर अब लगेगा चार्ज

By haribhoomi.com | Mar 02, 2017 |
sbi
नई दिल्ली. अगर आप का सेविंग अकाउंट भारतीय स्‍टेट बैंक में है तो आप महीने में तीन बार ही लेन-देन मुफ्त में कर पाएंगे। होम ब्रांच में इससे अधिक लेन-देन पर आपको हर ट्रांजैक्‍शन के लिए 50 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा। 
 
 
देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एक अप्रैल से होम ब्रांच में हर महीने तीन से ज्यादा फ्री कैश ट्रांजैक्शन नहीं करने देगा। दूसरी ओर, प्राइवेट सेक्टर के लीडिंग बैंक एचडीएफसी ने बुधवार से होम ब्रांच में फ्री कैश ट्रांजैक्शन की लिमिट 4 कर दी। 
 
 
यानी इन बैंकों में इससे ज्यादा कैश लेन-देन पर आपको हर ट्रांजैक्शन के लिए 50 से 150 रुपए तक चार्ज देना होगा। भारतीय स्‍टेट बैंक के नॉन होम ब्रांच में कैश ट्रांजैक्‍शन को लेकर कोई लिमिट नहीं है। नॉन होम ब्रांच में आप कितनी बार भी ट्रांजैक्शन कर सकेंगे और इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। सीनियर सिटिजन और बच्चों के अकाउंट पर चार्ज नहीं लगेगा।
 
यहां 1 मार्च से लागू
चार लेन-देन के बाद हर बार 150 रुपए का चार्ज लगेगा। 1 मार्च से एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, आईसीआईसी बैंक में यह शर्तें लागू हो गइ हैं।
 
एटीएम की शर्त
आरबीआई के पुराने निर्देश के अनुसार, एटीएम से महीने में 5 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करता है तो उसे 20 रुपए चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु में दूसरे बैंक के एटीएम यूज करने पर 3 ट्रांजैक्शन फ्री थे, जबकि दूसरे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री थे।
 
एक्सपर्ट व्यू
बैंकिंग एक्सपर्ट संकल्प नैयर के मुताबिक ऐसी लिमिट से मनी ट्रांजैक्शन होने पर काले धन में कमी आएगी। सरकार हर तरह के मनी ट्रांजैक्शन को वक्त पड़ने पर मॉनिटर भी कर सकेगी।

इधर, नया कानून-10 से ज्यादा पुराने नोट पर जुर्माना
नई दिल्ली। यदि आपके पास 500 और 1000 रुपए के 10 से अधिक पुराने नोट हैं तो यह काफी महंगा पड़ सकता है। सरकार ने नए कानून को अधिसूचित कर दिया है, जिसके तहत चलन से बाहर हो चुके पुराने नोट 10 से अधिक संख्या में रखने पर 10 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है। कानून के लागू हो जाने के बाद 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट 10 से अधिक रखना अपराध है। हालांकि, रिसर्च, स्टडी और मुद्रा शास्त्र के उद्देश्य से 25 नोट रखने की छूट है। इन नियमों का उल्लंघन करने पर 10 हजार रुपये या फिर जब्त की गई राशि का पांच गुना (जो भी अधिक हो) वसूल किया जाएगा। गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर किए जाने की घोषणा की थी। 31 दिसंबर तक इन्हें बैंकों से बदलने को कहा गया था। इसके इन नोटों के चलन को पूरी तरह बंद कर दिया गया।
 
इन पर 50 हजार जुर्माना
नोटबंदी के दौरान 9 नवंबर से 30 दिसंबर तक जो लोग भारत से बाहर रहे हैं, अगर वो गलत जानकारी देते हैं, तो उन पर मिनिमम 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।
 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • OAAUW
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।
    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    मशहूर गुलाटी के बिना फ्लॉप हुआ कपिल का शो, दर्शकों ने की सुनील की डिमांड

    मशहूर गुलाटी के बिना फ्लॉप हुआ कपिल का ...

    दर्शकों की डिमांड पर सुनील वापस कपिल के शो में आने को तैयार हैं।

    दिल्ली की पुलिसवालियों के साथ 'अक्षय कुमार' ने देखी फिल्म

    दिल्ली की पुलिसवालियों के साथ 'अक्षय ...

    अक्षय ने दिल्ली की महिला पुलिस ऑफिसर्स को नए अंदाज में सलाम किया है।

    फिल्म साइन करने से पहले बॉलीवुड स्टार्स की होती हैं ये शर्तें

    फिल्म साइन करने से पहले बॉलीवुड स्टार्स ...

    हर स्टार फिल्म साइन करते समय प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के सामने कुछ शर्तें रखता है, ...