बिजनेस

18 लाख लोगों को एक और मौका, आईटी ने जवाब के लिए दी 5 दिन की मोहलत

By haribhoomi.com | Feb 12, 2017 |
income
नई दिल्ली. सरकार ने नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा कराई गई नकरद राशि को लेकर 18 लाख करदाताओं से आयकर विभाग के एसएमएस और इमेल का जवाब मांगा है। इसकी तारीख 5 दिन और बढ़ाकर 15 फरवरी तक कर दी गई है।
 
 
आयकर विभाग ने ट्वीट किया, नकद जमा आंकड़ों पर ऑनलाइन जवाब देने की तारीख बढ़ाई गई। स्वच्छ धन अभियान के तहत अब आप अपना ब्योरा 15 फरवरी, 2017 तक दे सकते हैं। कर विभाग ने 31 जनवरी को स्वच्छ धन अभियान शुरु किया था। इसके तहत विभाग ने 9 नवंबर से 30 दिसंबर, 2016 के दौरान पांच लाख रुपये या अधिक की संदिग्ध जमा पर 18 लाख आयकरदाताओ को एसएमएस और ईमेल भेजकर इस पर जवाब देने को कहा था।
इन लोगों को इन सवालों का जवाब आयकर विभाग के ई फाइलिंग पोर्टल पर सवाल मिलने के 10 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया था। नोटबंदी के बाद सरकार ने इन नोटों को 8शेष पेज 05 पर बैंक खातों में 30 दिसंबर तक जमा कराने को कहा था। उसके बाद विभाग ने इन जमाओं के बारे में आंकड़े मिले हैं। विभाग ने दो लाख से 80 लाख रुपए तक तथा 80 लाख रुपए से अधिक की जमा के आंकड़ों को अलग-अलग किया है। एसएमएस और ईमेल पर जवाब को लेकर बार बार पूछे जाने वाले सवालों का स्पष्टीकरण जारी करते हुए विभाग ने कहा कि आयकरदाताओं को इस तरह की नकदी के स्रोत का स्पष्टीकरण देना होगा।
 
 
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने शनिवार को बैंकों से अपील की है कि उन्हें पिछड़ रहे क्षेत्रों में ऋण की मांग को प्रोत्साहित करने के लिए कर्जों पर ब्याज दरों में कटौती करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बैंकों को कम लागत की जमा राशियों की बाढ़ और आरबीआई की ओर से पहले की गई नीतिगत ब्याज दर में कटौतियों का फायदा हुआ है।
 
पटेल ने कहा कि हमने रेपो दर में जो कटौती की है और साथ ही बैंकों के पास जो नकदी जमा की बाढ़ आई है जो कि जमा (करेंट अकाउंट और बचत खाते की जमा) हैं, उसका उन्हें फायदा हुआ है। इसके मद्देनजर बैंकों को ब्याज दरों में कटौती करनी चाहिए। 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • QGSXF
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें, bharat defence kavach ek upyogi portal hai. हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।

    स्‍थानीय खबरें

    Haribhoomi
    Haribhoomi on Social Media
    स्वरा भास्कर की फिल्म 'अनारकली अॉफ आरा' का ट्रेलर आउट, देखें यहां

    स्वरा भास्कर की फिल्म 'अनारकली अॉफ आरा' ...

    फिल्म में स्वरा भास्कर मॉर्डन अनारकली बनीं हैं।

    हॉट एक्ट्रेस सोफिया हयात के खिलाफ FIR, पैरों में बनवाया धार्मिक स्वास्तिक टैटू

    हॉट एक्ट्रेस सोफिया हयात के खिलाफ FIR, ...

    सोफिया ने मुस्लिम धर्म के प्रतीक वाला एक टैटू घुटने के नीचे गुदवाया हुआ है।

    सस्पेंस और थ्रिल से भरी है फिल्म 'मशीन', देखें ट्रेलर

    सस्पेंस और थ्रिल से भरी है फिल्म ...

    मशीन के लिए फिल्म के हीरो मुस्तफा ने करीब 70 किलो वजन घटाया है।